लोगों की राय

लेख-निबंध >> छोटे छोटे दुःख

छोटे छोटे दुःख

तसलीमा नसरीन

प्रकाशक : वाणी प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2005
पृष्ठ :255
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 2906
आईएसबीएन :81-8143-280-0

Like this Hindi book 8 पाठकों को प्रिय

432 पाठक हैं

जिंदगी की पर्त-पर्त में बिछी हुई उन दुःखों की दास्तान ही बटोर लाई हैं-लेखिका तसलीमा नसरीन ....

विषाद सिंध : इंसान की विजय की माँग


अर्से बाद, उस दिन एक नाटक देखा। आजकल नाटक देखती ही नहीं। फुर्सत भी नहीं है और देखकर अच्छा भी नहीं लगता। अच्छा न लगने की कई वजहें हैं। जो। नाटक देखकर, यह कॉलम लिख रही हूँ, वह इसीलिए कि इस नाटक ने मुझे मुग्ध किया है। नाटक का नाम है-विषाद सिंधु! फॉर्म में यूरोपीय नाटकों जैसा! इसमें हमारे लोक-नाट्य का स्वाद है। मुस्लिम मिथ-इन सबको मिलाकर इस नाटक में जो कहा गया है वह यही कि ज्ञान का संधान ही मानव जनम का सार है। इसमें हसन-हुसेन से लेकर मुहम्मद तक, कोई भी पूत-पवित्र इंसान नहीं है। इसमें सभी लोग दोष-गुण, लोभ-मोह, हिंसा में यजीदि माबिया की तरह ही हैं यानी अँधेरे समाज के अन्यान्य इंसानों की तरह। और ज़्यादा जंग नहीं, मृत्यु नहीं, मानवता की ही विजय हो, यही इस नाटक का सार-संवाद है।

उत्पल दत्त का एक नाटक देखा था-जनता की अफीम। सांप्रदायिक दंगों के खिलाफ, ऐसा असाधारण नाटक कोई दूसरा देखने को नहीं मिला। उस नाटक में हिंदू धर्म की फाँकीबाजी, पाखंड की पोल खोली गई थी। जो लोग धर्म का कारोबार चलाते हैं, उन लोगों को भी बखूबी पटखनिया दी गई थी। लेकिन यहाँ जुबान पर पहरा है। जुबान खोली नहीं कि बयतुल मुकर्रम में सभा बुलाई जाती है; मस्जिदों में लीफलेट बाँटे जाते हैं; 'इंकलाब' या 'संग्राम' में पोस्ट-एडीटोरियल लिखे जाते हैं; फाँसी की माँग की जाती है! हम सब ऐसे अज्ञानी अंधकार में वास कर रहे हैं ऐसे दमघोंटू समय से गुज़र रहे हैं कि विषाद सिंधु, हसन-हुसेन के लिए विलाप करने के अलावा और कोई सच्चाई भी जुबान पर ला सकती है, ऐसा अहसास मुझे पहले कभी नहीं हुआ था। देश में अच्छे नाटकों का, जैसे अकाल पड़ गया हो।

उस दिन भी 'ईर्ष्या' नाटक देखने के बाद कई-कई जागरूक लोगों ने आहत लहजे में मुझसे कहा, 'एक औरत को लेकर, दो-दो मर्यों में छीन-झपट हुई। इसे ही खब मजा ले-लेकर दिखाया गया। औरत मानो मछली या मांस का टुकड़ा हो। जिसे अपने पंजों में पकड़कर, भूखे मर्द अभी, इसी वक्त खा-चबा जाएँगे।'

विषाद सिंधु में हसन की मौत को लेकर कुछ ज़्यादा ही आहजारी हुई है, इतना-सा न भी होती, तो चल सकता था? इनके बीच-बीच में ज़रा और भी ज्ञान का संधान किया जाता, तो मेरा मन और खुश होता। यह नाटक की कोई त्रुटि नहीं है। यह मेरा प्रस्ताव है! जायेदा को डाकिनी-नागिनी न कहकर, बहुगामी पति के प्रति उसके क्रोध को तर्कसंगत कहने की काफी गुंजाइश थी।

इस्लाम की कथा-कहानी को लेकर कोई सवाल नहीं किया जा सकता। इस्लाम कहता है- 'अंधों की तरह विश्वास करना होगा।' अल-बकारा में लिखा है-'उन लोगों के दिल पर मैंने मुहर लगा दी है।' अल्लाह अगर दिल को मुहरबंद कर दें, तो ज्ञान का संधान कैसे होगा और अगर ज्ञान न बढ़ा तो मानवता की जय कैसे होगी? इंसान को किसी न किसी दिन युक्ति से समझौता तो करना ही होगा। अँधेरे में पड़े रहना, कोई बहादुरी नहीं है। प्रश्नहीन विश्वास मानव मुक्ति का उपाय नहीं है। विषाद सिंधु नाटक में जो बात मुझे सबसे ज़्यादा अच्छी लगी है, वह है-मंच पर प्रवेश करते ही घोषणा की जाती है, 'आरंभ में वंदना करते हैं, परम प्रकृति के सृष्टिकर्ता की!' मेरा विश्वास है कि प्रकृति को सृष्टिकर्ता मानकर, नाटक की यह यात्रा और भी सुदृढ़ हुई है! इंसान आज भी सच बोलने में दिलचस्पी रखता है। जानती हूँ, परिवेश प्रतिकूल है। फिर भी यही संदेश महिला समिति, मिलनायतन के डेढ़-दो सौ इंसानों में आबद्ध न करके इसे जन-जन में बिखेर दिया जाए। पता नहीं, इंसान अज्ञान के अँधेरे से कब मुक्त होगा। फिर भी सच को जाहिर करते रहना चाहिए या सत्य का संधान करना चाहिए। हम जो इंसान की विजय चाहते हैं। हम जो किसी भी सवाल को सामने लाना चाहते हैं, वहीं हम संगठित हो सकें। हम सब अगर एक ही मंच पर न खड़े हुए, तो तमाम सत्याग्रही लोगों में, कौन, कहाँ पड़ा हुआ है, हम किसी का भी पता ठिकाना नहीं जान पाएँगे। वे लोग अंदर ही अंदर हमारी आँखें निकाल रहे हैं, कुछ भी कहने का हक छीनते जा रहे हैं। इस तरह तो एक दिन समूचा देश गूंगे-बहरे, बोध-बुद्धिहीन लोगों से भर उठेगा और तब वे लोग जीत जाएँगे! जीत जाएँगे ये मूर्ख मस्तान, मुल्ले! अज्ञान, असत्य और अन्याय की विजय होगी।

अपने शक्तिमान हाथ, मंगलकामना में उठाने का अभी भी वक्त है! अभी भी वक्त है। पाठको! अगर आप लोग इंसान हैं, तो इंसान के लिए एक बार एकजुट हों।



...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

    अनुक्रम

  1. आपकी क्या माँ-बहन नहीं हैं?
  2. मर्द का लीला-खेल
  3. सेवक की अपूर्व सेवा
  4. मुनीर, खूकू और अन्यान्य
  5. केबिन क्रू के बारे में
  6. तीन तलाक की गुत्थी और मुसलमान की मुट्ठी
  7. उत्तराधिकार-1
  8. उत्तराधिकार-2
  9. अधिकार-अनधिकार
  10. औरत को लेकर, फिर एक नया मज़ाक़
  11. मुझे पासपोर्ट वापस कब मिलेगा, माननीय गृहमंत्री?
  12. कितनी बार घूघू, तुम खा जाओगे धान?
  13. इंतज़ार
  14. यह कैसा बंधन?
  15. औरत तुम किसकी? अपनी या उसकी?
  16. बलात्कार की सजा उम्र-कैद
  17. जुलजुल बूढ़े, मगर नीयत साफ़ नहीं
  18. औरत के भाग्य-नियंताओं की धूर्तता
  19. कुछ व्यक्तिगत, काफी कुछ समष्टिगत
  20. आलस्य त्यागो! कर्मठ बनो! लक्ष्मण-रेखा तोड़ दो
  21. फतवाबाज़ों का गिरोह
  22. विप्लवी अज़ीजुल का नया विप्लव
  23. इधर-उधर की बात
  24. यह देश गुलाम आयम का देश है
  25. धर्म रहा, तो कट्टरवाद भी रहेगा
  26. औरत का धंधा और सांप्रदायिकता
  27. सतीत्व पर पहरा
  28. मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं
  29. अगर सीने में बारूद है, तो धधक उठो
  30. एक सेकुलर राष्ट्र के लिए...
  31. विषाद सिंध : इंसान की विजय की माँग
  32. इंशाअल्लाह, माशाअल्लाह, सुभानअल्लाह
  33. फतवाबाज़ प्रोफेसरों ने छात्रावास शाम को बंद कर दिया
  34. फतवाबाज़ों की खुराफ़ात
  35. कंजेनिटल एनोमॅली
  36. समालोचना के आमने-सामने
  37. लज्जा और अन्यान्य
  38. अवज्ञा
  39. थोड़ा-बहुत
  40. मेरी दुखियारी वर्णमाला
  41. मनी, मिसाइल, मीडिया
  42. मैं क्या स्वेच्छा से निर्वासन में हूँ?
  43. संत्रास किसे कहते हैं? कितने प्रकार के हैं और कौन-कौन से?
  44. कश्मीर अगर क्यूबा है, तो क्रुश्चेव कौन है?
  45. सिमी मर गई, तो क्या हुआ?
  46. 3812 खून, 559 बलात्कार, 227 एसिड अटैक
  47. मिचलाहट
  48. मैंने जान-बूझकर किया है विषपान
  49. यह मैं कौन-सी दुनिया में रहती हूँ?
  50. मानवता- जलकर खाक हो गई, उड़ते हैं धर्म के निशान
  51. पश्चिम का प्रेम
  52. पूर्व का प्रेम
  53. पहले जानना-सुनना होगा, तब विवाह !
  54. और कितने कालों तक चलेगी, यह नृशंसता?
  55. जिसका खो गया सारा घर-द्वार

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book